Lt. Governor
Shri Vinai Kumar Saxena
Line Image
Bullet Image Shri Manish Sisodia
Line Image
Bullet Image Shri Satyendar Jain
Line Image
Bullet Image Shri Gopal Rai
Line Image
Bullet Image Shri Imran Hussain
Line Image
Bullet Image Shri Kailash Gahlot
Line Image
Bullet Image Shri Rajendra Pal Gautam
Bullet Image

Shri Rajendra Pal Gautam

राजेन्द्र पाल गौतम का जन्म दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले के घोण्डा क्षेत्र में हुआ । दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री लेने के साथ-साथ इन्होंने गरीब परिवारों के लगभग 450 बच्चों को मुफ्त शिक्षा दिलाने तथा युवाओं में नशे की लत छुड़ाने का काम किया ।


1987 में बाबा साहेब अम्बेडकर जी द्वारा स्थापित समता सैनिक दल के सैनिक बनकर पूरे देश में दलितों और पिछड़ों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी । सन् 2001 में समता सैनिक दल को दिल्ली सरकार द्वारा डा0 अम्बेडकर रत्न अवार्ड दिया गया ।


समाज में गहरी पकड़ एवं जुझारू प्रवृति को देखते हुए सन् 2002 में दल के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव का दायित्व सौंपा गया जिसे पूरे आठ साल तक निभाया । गौतम जी के द्वारा दलितों के लिए किए गये  संघर्ष के कारण ही महामहिम राष्ट्रपति जी ने हाल ही में 2017 में समता सैनिक दल को डा0 अम्बेडकर रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया  ।


  यही नहीं 26-अलीपुर रोड़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने में भी समता सैनिक दल का विशेष योगदान रहा ।  2014 में अरविन्द जी की विचारधारा से प्रभावित होकर आम आदमी पार्टी में सक्रिय हो गए और 2015 में सीमापुरी विधानसभा से विधायक चुने गये । वर्तमान में दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर समाज कल्याण मंत्रालय, अनुसूचित जाति/जनजाति मंत्रालय, रजिस्ट्रार आफ को-आपरेटिव सोसाइटीज व गुरूद्वारा इलेक्शन का प्रभार संभाल रहे हैं ।
 



Chief Minister
Shri Arvind Kejriwal
Latest News
   
Bullets Image Delhi Budget 2022-23 Citizen Participation
Bullets Image For any Covid related information or queries please call 1031.
Bullets Image Common Assistant Accounts Officer(Civil) Examination 2021(Part-I and Part-II)
Bullets Image Revised SOP, with new points of CCRGA, CAG, for the release of Government Advertisements for all Departments of GNCT of Delhi (13.04.2017)
Bullets Image Intimation regarding Comprehension Test on RTI Act, 2005 for the year-2016 to beheld on 17.02.2017 (Friday)

National Voters Service Portal
Latest Developments